आदिवासी अंचल में शिक्षा की अलख जगा रहे अनिल आदिवासी हुए सम्मानित 


शिवपुरी। शिवपुरी में आदिवासियों के उत्थान के लिए प्रयासरत सहरिया क्रान्ति द्धारा शिक्षक दिवसके अवसर पर  सहरिया  आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में दिन रात शिक्षा की अलख जगाकर बच्चों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाने वाले कोटा ग्राम के अनिल आदिवासी को शॉल  एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। यह आयोजन सहरिया क्रांति कार्यालय पर आयोजित किया गया जिसमे सहरिया क्रांति कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।
                                                      शिक्षक दिवस पर अनिल आदिवासी को सम्मानित करते हुए सहरिया क्रांति के संयोजक संजय बेचैन ने कहा की अनिल आदिवासी सहरिया क्रांति आंदोलन से जबसे जुड़े हैं तब से अपने गाँव के ही बच्चों को ही नहीं बल्कि आसपास के आदिवासी बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान कर  नव समाज की  रचना कर रहे हैं।   विगत छह बर्षों से निरंतर शिक्षा प्रदान करने वाले अनिल जी से बच्चे भी बेहद लगाव रखते हैं और वे सहरिया भाषा में ही बच्चों को शिक्षा प्रदान करते है जिससे आसानी से सहरिया आदिवासी बच्चों को पाठ्य याद हो जाते हैं।  उन्होंने कहा  कि ऐसे सामाजिक कर्यकर्ता को सम्मनित करके सहरिया  क्रांति हर्ष महसूस कर रहा है।  इसके बाद अनिल आदिवासी को सम्मानित किया गया उन्हें शाल एवं श्रीफल प्रदान किया गया। इस अवसर पर अनिल आदिवासी ने खा की सहरिया क्रांति जैसे आंदोलन से जुड़कर मैं तो क्या हर आदिवासी की स्थिति में जबरदस्त बदलाब आया है और ये सम्मन मेरा नहीं बल्कि हर उस आदिवासी का सम्मान है  जो नव समाज की रचना हेतु संकल्पित है। 
                           सम्मान समारोह में कल्याण आदिवासी , ऊधम आदिवासी ,रामचंद्र आदिवासी , अवतार आदिवासी , हरी आदिवासी ,सीताराम आदिवासी , चंद्रभान आदिवासी सहित अनेक सहरिया क्रांति कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Source : Agency

15 + 1 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]